Thursday, April 23, 2015

भारतीयता के संस्कार चाहिए

विद्यार्थियों को जोड़िये नव वर्ष आयोजन से


आज भारत माँ के लाडलों को भारत माँ के नव वर्ष के बारे में नहीं पता है. यह एक दुर्भाग्य की बात है. हर शिक्षण संस्था को चाहिए की विद्यार्थियों को नव वर्ष के आयोजन से जोड़े. इस प्रकार भारत माँ के लाडलों को भारतीय परम्पराओं, भारतीय तिथियों, भारतीय महीनों और भारतीय संस्कृति की जानकारी होगी. अगर हम यह सब नहीं करते हैं और फिर कल कहते हैं की हमारे विद्यार्थियों को भारतीय संस्कृति की जानकारी नहीं हैं तो उसकी सारी गलती हमारी हैं क्योंकि हमने उनको भारतीयता के संस्कार नहीं दिए हैं. 

भारत में बुजदिल और विदेशी पठुओं की कमी नहीं हैं जो न केवल भारतीय त्योंहार नहीं मनाना चाहते परन्तु दूसरे लोगों को भी ऐसे त्योंहारों पर रोकते हों. ये सभी जानते हैं की पुरे भारत के लिए - हर व्यक्ति के लिए, हर घर के लिए, गाय सबसे पवित्र है और अनेक घरों की अर्थव्यवस्था ही गाय से चलती है, लेकिन आज महाराष्ट्र सरकार के निर्णय (गो-हत्या को बंद करने का निर्णय ) पर अनेक लोग  दबी जुबान विरोध कर रहे हैं. ऐसे ही आज जब पुरे देश को नया वर्ष आयोजित करना चाहिए, तो कई लोग ऐसे होंगे जो इस पर भी आपत्ति करेंगे. 

आईये फिर से भारत को संयोजित और सुदृढ़ करें और इस हेतु पहली शुरुआत हर शिक्षण संस्थान को करनी है और आज से अच्छा दिन क्या हो सकता है. 

No comments:

Post a Comment