Sunday, March 13, 2016

उन को नमन जो देश के लिए जिए

उन को नमन जो देश के लिए जिए 


सियाचिन में देश के लिए अपनी रूह बलिदान करने वाले लोगों के लिए आज पूरा देश नमन कर रहा है. पर कई प्रश्न खड़े हो रहे हैं. मेरे एक विद्यार्थी ने मुझ से पूछा की जिस प्रकार के घर अंटार्कटिका में बनाये हुए हैं क्या उस प्रकार के घर सियाचिन में नहीं बनाये जा सकते? क्या सियाचिन जैसे दुर्गम प्रदेशों में हमारी सुरक्षा के लिए पहरा देने वाले सैनिकों को हम हेलीकॉप्टर नहीं प्रदान कर सकते? क्या हर सैनिक समूह को एक एक हेलिकप्टर प्रदान नहीं किया जा सकता? एक विद्यार्थी पूछता है की मंगल गृह पर जाना जरुरी है या अपनी सीमा की चोकसी करना? क्या अपनी सीमा की चोकसी के लिए हम एक जीओस्टेशनरी सॅटॅलाइट शुरू नहीं कर सकते हैं? क्या सीमा पर रहने वाले हर सैनिक को हम बुलेट प्रूफ कपड़े नहीं दे सकते? क्या आज के तकनीकी समय में क्या हम हमारे सैनिकों को तकनीक की मदद से सम्बल प्रदान नहीं कर सकते? आज प्रश्न हैं की जब हम बड़े बड़े प्रोजेक्ट्स को इतनी तबज्जु दे रहे हैं और हर दिन मेगा प्रोजेक्ट्स और स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट्स बनाये जा रहे हैं तो क्यों नहीं कुछ ऐसे प्रोजेक्ट्स बनाये जाएँ जो हमारे उन जांबाजों को तकनीकी मदद प्रदान करे जिससे वो हमारी बेहतर सुरक्षा कर सके. प्रश्न है की आज हम इस बात पर क्यों नहीं विचार करते की अगर हम अपने सैनिकों को तकनीक का सहारा नहीं दे सकते तो वो तकनीक हमारी किस काम की? प्रश्न है की अगर हम करोड़ों रूपये के युद्धक विमान खरीद कर अपने आप को मजबूत साबित करना चाहते यहीं तो फिर सैनिकों की सुरक्षा के लिए क्या कर रहे हैं? 

मेरे पास इन प्रश्नों के उत्तर नहीं हैं. मैं उस विद्यार्थी को कोई जवाब नहीं दे सकता लेकिन मैं नत मस्तक हूँ उन वीरों को जो अपनी जान हथेली पर रख कर हमारी देश की सुरक्षा के लिए कृतसंकल्प हैं. आज पुरे देश में शहीदों के लिए नमन है और शहीदों को श्रद्धांजलियों का तांता लगा हुआ है. आह पुरे देश में हर व्यक्ति के जुबान पर सियाचीन है. 

देश का विकास एक ऐसी भावना से होता है जहाँ पर हर व्यक्ति अपने देश के प्रति श्रद्धा और विश्वास व्यक्त करता है और उन लोगों को नमन करता है जो देश के लिए सब कुछ न्योछावर कर देते हैं. 

आज जरुरत इस बात की है की जिस प्रकार की तैयारी हम अंटार्कटिका और मंगल गृह के लिए कर रहे हैं, उससे दुगुनी तैयारी हमारी सैनिकों को सम्बल प्रदान करने के लिए करें. 

No comments:

Post a Comment