Tuesday, December 30, 2014



आसान है भारतीयता से जोड़ना - जरा पहल कर के देखो

आज हर कोई कह रहा है की शिक्षा व्यवस्था को भारतीयता से जोड़ने की जरुरत हैयह बड़ा आसान भी है लेकिनपहल करने की जरुरत हैक्या हमारी पब्लिक स्कूल ये पहल कर पाएंगी - यह सिर्फ इंतज़ार कर सकते हैंभारतीयव्यवस्थाओं को हम खोते जा रहे हैं और हर दिन हम किसी  किसी ज्ञान व् परंपरा को खो रहें हैंयह एक ऐसानुक्सान है जिसकी भरपाई असंभव हैजिस दिन हम अपनी भारतीयता को खो देंगे उस दिन हम को इस नुक्सान काअहसास होगा.

शिक्षण संस्थाओं में विदेशी संस्कृति और विदेशी दिखावेपन की अंधी होड़ मची हैएक ऐसे माहोल में भारतीयपरम्परों का अनुसरण अपने आप में चुनौती होगीफिर भी अगर कोई संस्था पहल करना चाहे तो मैं उनको निम्नसुझाव देना चाहूंगा : -

जोड़िये भारतीय संस्कृति और मूल्यों से :
आज की लगभग सभी समस्यायों का समाधान संभव हैं अगर हम मानवता को भारतीय संस्कृति और मूल्यों कीबारीकियों से जोड़ सकेंमानव की सबसे मुलभुत आवश्यकताओं से शुरुआत करते हैं - भोजन,परिवार औरमनोरंजन  - इन 3 बिन्दुओं को हमारे अंग्रेजी भाषी मित्रों की सुविधा के लिए मैंने 3F यानि फ़ूडफैमिली एंड फन कीचुनौती के रूप में देख सकते हैं.  आज के आधुनिक शिक्षण संस्थान भोजन के नाम पर जंक फ़ूड यानी बासी भोजन,परिवार के नाम पर संकीर्ण सोच और मनोरंजन के नाम पर फूहड़ नाच गाने और भोंडापन परोस रहें हैंयही हमारीजीवन शैली को बर्बाद कर रहें हैंइन समस्याओं से जूझने के लिए हमको संगठित और नियोजित प्रयास करने पड़ेंगे.यहाँ पर मैं निम्न सुझाव प्रस्तुत करूँगा :


गार्डन्स नहीं जंगलों से जोड़िये
आज की संस्कृति गार्डन्स को बढ़ावा देने की संस्कृति है लेकिन भारतीय संस्कृति हमेशा से प्रकृति से इसकेस्वाभाविक स्वरुप में प्रेम करने की हैआईआईएम अहमदाबाद के  प्रोफ़ेसर अनिल गुप्ता और उनके विद्यार्थी सालमें दो बार शोधयात्रा पर जाते हैं जिसमे वे गाव गाव में पैदल जाते हैं और लोगों से बात करते हैं और लोगों से उनकीपरम्पराओं के बारे में जानकारी लेते हैंएक गाव उंनको ऐसा मिला जिसमे गाव के लोग मिल कर चंदा कर के अपनेजंगलों को बचाने और पेड़ों को सुरक्षित रखने के लिए गार्ड नियुक्त करते हैं जो उस गाव से जुड़े जंगलों को सुरक्षितरखने हेतु पहरा देते हैंकोटा के रहने वाले बॉटनी के प्रोफ़ेसर लक्ष्मी कांत दाधीच जंगल काट कर उपवन लगाने केसख्त खिलाफ हैं और यहाँ तक की फूल तोड़ने तक की इजाजत नहीं देतेउन्होंने अपने घर में शादी के समारोह कोपूरी तरह से इको-फ्रेंडली शादी बनाने के लिए उसमे किसी भी जगह फूलों का उपयोग नहीं कियापर्यावरण प्रेमीप्रोफेसर दाधीच एक एक व्यक्ति को पर्यावरण की सीख देते हैं और उस सीख को अपने जीवन में भी उतारते हैं.
जंगलों से जोड़ने के लिए जंगलों को बचाना पड़ेगा और विद्यार्थियों को जंगलों से जोड़ना पड़ेगाप्रोफ़ेसर अनिलगुप्ता को अपनी शोध यात्रा में एक गाव में एक ऐसा बालक मिला जिसको गाव में पायी जाने वाली २५० वनस्पतियोंकी विस्तृत जानकारी थी (उनका नामउनका उपयोग आदि). सिर्फ यही नहींउस बालक में सीखने की इतनीजिजीविषा थी की उसने कहा की अगले एक वर्ष में वह ३०० और वनस्पतियों की जानकारी भी हासिल कर लेगायहीहै भारतीय सोच और समझ की परिणति.



टीवी नहीं बड़े- बुजुर्गों से जोड़िये
आज हर विद्यार्थी स्कुल से आते ही टीवी से चिपक जाता हैकार्टून नेटवर्क और कई अन्य खतरनाक TV चैनलविद्यार्थी को एक अलग दुनिया में ले जाते हैं जिस का इंतज़ाम हमारे लिया और खास कर भारतीय संस्कृति के लिएबहुत बुरा होगाशिक्षण संस्थाओं को ऐसे प्रयास करने पड़ेंगे ताकि विद्यार्थी को फिर से घरपरिवार और समाज सेजोड़ा जा सकेअगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो फिर ये TV चैनल हमारे विद्यार्थियों में क्रोधलोभलालचआपसीकलह और ऐसी अन्य बुराइयों से भर देंगे. .
राष्ट्रीय नव-प्रवर्तन प्रतिष्ठान हर वर्ष एक प्रतियोगिता आयोजित करता है जिसका नाम है IGNITE जिसमेविद्यार्थी अपने आविष्कार या अपने विचार लिख कर भेजते हैंहर वर्ष सैकड़ों विद्यार्थी इस में अपने नवाचार भेजतेहैंयह बड़ी सुखद बात है की विद्यार्थियों के ज्यादातर नवाचार घर के भुजुर्गों और घर की महिलाओं की मदद केलिए होते हैंजैसे एक विद्यार्थी ने एक नवाचार लिख कर भेजा जिससे घर में धुले चददरों और बड़े कपड़ों कोआसानी से निचोड़ा जा सकेउस विद्यार्थी ने देखा की उसकी माँ को बड़े चददरों को निचोड़ने में बड़ी दिक्कत आतीथी अतः उस विद्यार्थी ने इसका समाधान सोचाविद्यार्थियों की प्रविष्टियों को देख कर लगता है की जो काम बड़ीबड़ी कंपनियां या बड़े बड़े वैज्ञानिक नहीं कर सकते हैं वे काम विद्यार्थी घर पर बैढे कर लेते हैंजब विद्यार्थी अपनेपरिवार में अपनी सृजनशीलता का इस्तेमाल करेंगे और अपने नवाचार से परिवार को बड़े बुजुर्गों को फायदा पहुंचानेकी सोचते हैं तो यह भारतीयता की अभिव्यक्ति है. CSIR भी इसी प्रकार की प्रतियोगिता आयोजित करती है जिसमें हर वर्ष विद्यार्थियों के नवाचार को पुरस्कृत किया जाता हैइस प्रकार के प्रयास वाकई सार्थक हैं और इनसेविद्यार्थियों को जोड़ने की जरुरत है.

फ़िल्मी गानों नहीं भजनों और लोक गीतों से जोड़िये
हर मनुष्य को संगीत पसंद होता है. संगीत और कला हमारे जीवन को एक नया आयाम और सुकून देते हैं. लेकिन इनको व्यवस्थित रूप में प्रस्तुत करना तो शिक्षण संस्थाओं का दायित्व है. आज आप जहाँ भी जाते हैं तो आप पाते हैं की विद्यार्थी मिल कर नृत्य, संगीत, और अंताक्षरी के कार्यक्रम आयोजित करते हैं. लेकिन उन कार्यक्रमों में विद्यार्थियों के चयन किये गए गाने और नृत्य फूहड़ होते हैं. यहाँ शिक्षण संस्थाओं की जिम्मेदारी आती हैं की वे विद्यार्थियों को भारतीय संस्कृति में रचे बेस शानदार संगीत और हमारी विरासत से जोड़े. फ़ूहड़ फ़िल्मी गानों की जगह पर शानदार भजनों और लोकगीतों से जोड़ने की जिम्मेदारी तो हम सब की है लेकिन इस में शिक्षण संस्थाओं को पहल कर के अपनी भूमिका निभानी पड़ेगी. आज तो वे इस हेतु कोई प्रयास ही नहीं कर रहीं हैं. स्पिक मकाय जैसी  संस्थाओं के साथ मिल कर हर शिक्षण संस्था इस हेतु एक शानदार पहल कर सकती हैं.

सारांश

अगर आप मेरे विचारों से सहमत हों तो आईये हम सब मिल कर पहल करेंएक शुरुआत करें ताकि लुप्त होतीभारतीय संस्कृति को बचाया जा सकेआईये शिक्षण संस्थाओं पर दबाव बनायें की वे भारतीयता से विद्यार्थियों कोजोड़ेंआईये फिर से विद्यार्थियों को जंगलसंस्कृतिलोक कलाव् परिवारों से जोड़ेंआइये विद्यार्थियों को अपनेदेशसमाज और परिवार की मदद करने के लिए अविष्कार करने हेतु प्रेरणा देवें और उनको IGNITE  जैसीप्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने के लिए प्रेरित करेंउनको मार्गदर्शन देंगे तो हमारा भविष्य और हमारी संस्कृति सुरक्षितरहेंगे.

No comments:

Post a Comment