Wednesday, December 31, 2014


जागियेपूरी दुनिया आप का इंतज़ार कर रही है
जागो मोहन प्यारे!!!. प्यारे विद्यार्थियों,  मोहन तो आप के अंदर बैठा हैजागिये . पुस्तकें उठाइयेउत्साह के साथ जुट जाइएआने वाले ज़माने के न्यूटन व् आइंस्टाइन आप ही हैंआपके द्वारा किये गए शोध से दुनिया को मदद मिल सकती है.
समय बदल  रहा है और बदलते समय के साथ नए ज़माने के लिए नए दृष्टिकोण से पढाई करियेआप कोई भी पढाई करेंयह सोच कर करें की आप आने वाले समय के लिए अपनेआप को कैसे तैयार करेंगेआप अगर समय के साथ बदलने को तैयार हैं तो जमाना आप का हैआप जहाँ से भी पढाई कर रहें हैंनए ज़माने के लिए ही पढाई करें और शोध औरअन्वेषण की प्रवृति के साथ पढाई करेंजो गुजर गया है उससे सीख लेवें और भविष्य को बदलने के लिए काम करें.
  • अगर आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कर रहें हैं तो ग्रीन एनर्जी के बारे में सोचें और यह योजना बनायें की कैसे आने वाले समय में ऊर्जा जरूरतों को पूरा किया जा सकता है.
  • अगर आप सिविल इंजीनियरिंग कर रहें हैं तो "ग्रीन बिल्डिंगकी तकनीक को विकसित करने के बारे में सोचें जिससे आपके द्वारा तैयार तकनीक नए ज़माने के लिए जरुरीतकनीक बने.
  • अगर आप केमिकल इंजीनियरिंग कर रहें हैं तो पर्यावरण के अनुकूल तकनीक को विकसित करने पर जोर देवें.
  • अगर आप मेकेनिकल इंजीनियरिंग कर रहें है तो कुछ नया कार्य करें ऐसी कार बनायें जो बिना पेट्रोल या डीजल के चले.
  • अगर आप अर्थशाश्त्र का अध्ययन कर रहें हैं तो फिर कुछ नया सोचियेविश्व को नए सोच वाले अर्थशास्त्रियों की जरुरत हैपूरी दुनिया का साम्यवाद से मोहभंग हो चूका है.पूंजीवाद भी अब लोगों को रास नहीं  रहाअब कुछ नया चाहिएआप शोध करियेअध्य्यन कर के नया मॉडल प्रस्तुत करिये.
पढाई जो बदल दे पूरी दुनिया
पढाई आप को ताकत देती हैपूरी दुनिया में महिलाओं की स्थिति सुधारने में पढाई का बड़ा योगदान रहा हैजहाँ जहाँ पढाई बढ़ी हैवहां जीवन स्टार में सुधार हुआ हैजहाँ जहाँ परपढाई बढ़ी हैवहां पर जातीय भेदभावमहिलाओं के प्रति दुर्व्यवहार और सामाजिक कुरुतियां काम हुई हैजहाँ जहाँ पढाई बढ़ी है वहां पर तकनीक और विज्ञानं को बढ़ावा मिला है.आप भी अपने गाँव और अपने प्रदेश में पढाई को बढ़ावा देने के लिए प्रयास करें आप के प्रयासों से आपके क्षेत्र में विकास होगा.

पढाई और जीवन में सफलता के बीच के सेतु
  • पढाई के साथ नौकरी  (पार्ट-टाइम जॉब)  कर के आप अपने क्षेत्र में कार्य का अनुभव प्राप्त करें
  • अपना लक्ष्य एक बड़ा महान कार्य करने का रखेंयह लक्ष्य आपको सही निर्णय लेने में मदद करेगा.
  • आप कोशिश करें की आप को सफल लोगों के साथ में काम करने का मौका मिले ताकि आप सफलता के लिए तयारी कर सको.
  • कोर्स वही करें जो काम आये
  • पाठ्यक्रम के चयन में विशेष सावधानी बरतेंकई बार ऐसे पाठ्यक्रम का अध्ययन कर लेते हैं जिसका उपयोग ही संभव नहीं हो.
  • उद्यमिता अपनाएँभविष्य में उद्यमी बनने के सपने देखें
  • प्रेक्टिकल ट्रेनिंग पर बहुत जोर देवें
मैंने देखा है की कई विद्यार्थी प्रेक्टिकल ट्रेनिंग के आधार पर इतने दक्ष हो जाते हैं की नौकरी उनके आगे पीछे घूमती हैकई विद्यार्थियों को कम्पनियाँ ट्रेनिंग के दौरान ही नौकरी काऑफर दे देती हैंकई विद्यार्थियों को कम्पनियाँ काफी राशि स्टिपेन्ड के रूप में दे देती हैंलेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करता है की आप कितने जोश से अपने प्रेक्टिकलप्रोजेक्ट्स को कर रहें हैंजहाँ पर भी आप कार्य करेंनवाचार करने का प्रयास करें  - मैंने कई स्टूडेंट्स के प्रोजेक्ट्स को देखा हैं जो इतने शानदार हैं की असली प्रोडक्ट्स भी उनके आगेपानी भरते हैंइंजीनियरिंग के एक छात्र श्री सिद्धार्थ घोषाल और उनके दोस्तों ने (ये सभी छात्र सुरेश ज्ञान विहार यूनिवर्सिटी में मैकेनिकल इंजीनियरिंगकर रहें हैंनवाचार कर केएक रेस की कार बनायीं जिसकी कार्य क्षमताशक्ति  और फ्यूल - इकॉनमी  मारुती सुजुकी की कार की टक्कर की हैउनकी टीम इस कार के साथ इस साल कार रेस में भाग लेगी.कार को बनाने में उन्होंने कई नवाचार कियेयह प्रोजेक्ट उनको जीवन में कई नवाचार करने की क्षमता देगा और पूरी जिंदगी उनको मदद देगा.
स्वयं तयारी करें - अध्यापकों व् इंटरनेट की मदद ले कर  नए ज़माने के लिए कुछ सपने संजोएं
आने वाले ज़माने में जिन क्षेत्रों में जबरदस्त रोजगार और उद्यमिता की सम्भावनें होगी वे इस प्रकार से होंगी (ये सिर्फ मेरे अनुमान हैं, भविष्य के बारे में अनुमान लगाने में मुझ से आप जयदा सफल होंगे क्योंकि भविस्य तो युवाओं को ही बनाना है) :
  • आने वाले ज़माने में बिना ड्राइवर की कारें बनेंगी - उनके लिए अरीफ़िशल इंटेलिजेंस के सॉफ्टवेयर बनाने का काम
  • भविष्य में ग्रीन एनर्जी, ग्रीन बिल्डिंग, ग्रीन टेक्नोलॉजी और ग्रीन फ़ूड (आर्गेनिक फ़ूड) का प्रचलन बढ़ेगा और इन क्षेत्रों में आप को नया करने का मौका मिलेगा
  • आने वाले ज़माने में जीन प्रोद्योगिकी की मदद से बिमारियों का इलाज और जीवन में नए अवसर उभर कर आएंगे. क्या आप इनके लिए तयारी कर रहें हैं
  • आने वाले ज़माने में तकनीक की मदद से शिक्षा व्यवस्था, स्वास्थ्य व्यवस्था और यातायात व्यवस्था संचालित होंगे, क्या आप इन क्षेत्रों में नै तकनीक को लागू कर पाएंगे.
  • पर्यावरण में बढ़ते तापमान के कारन कई चुनौतियां आएँगी. यह आप के लिए कुछ नया करने का अवसर होगा.
  • पीने के पानी में भयंकर कमी होगी, लेकिन आप कुछ ऐसे अविष्कार कर सकते हैं जिससे काम लागत पर समुद्र के पानी को साफ़ कर के पीने योग्य बना सकेंगे. आप के लिए रोजगार और ज़माने के लिए सहारा.
  • शाशन तंत्र इ-गवर्नेंस को बड़े पैमाने पर लागू करेगा. इ-गवर्नेंस को लागू करने के लिए सरकारों को निजी क्षेत्र का सहयोग लेना पड़ेगा. क्या आप कुछ कर पाएंगे. अगर आप कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन रहें हैं तो इस बारे में सोचें.
  • अगर आप इतिहास पढ़ रहें हैं तो सोचें की भारत के परंपरागत ज्ञान, परम्पराओं और रीती रिवाजों की आने वाले ज़माने में बड़ी मांग होगी, आप विरासत को बचने के लिए कुछ नया करने के लिए सोचें.
  • अगर आप पर्यटन पढ़ रहें हैं तो यह सोचें की सस्टेनेबल टूरिज्म को कैसे बढ़ावा देवें और पुराने स्मारकों को कैसे बचाएं. पर्यटन बहुत बढ़ेगा और लोक संगीत, लोक नृत्य, लोक जीवन शैली और क्षेत्रीय व्यंजन की बहुत मांग होगी. बहुत अवसर होंगे, अगर तयारी करेंगे तो जमाना आप का है. आप क्या कर पाएंगे?
  • जिस प्रकार से एप बनाने का कार्य चल रहा है, आने वाले ज़माने में मोबाइल ही सारे कार्य करवा देगा. क्या आप भी कुछ सीख कर इस क्षेत्र में कुछ कर पाएंगे. एंड्राइड आप को बुला रहा है.
  • दुनिया की सभी बड़ी कंपनियों में भारतीय उच्च पदों पर होंगे. आने वाले समय में उच्च पदों के लिए आप की मांग होगी. छोड़िये क्लर्क बनने के सपने, तयारी करिये उद्यमी बैंक की और ज़माने को बदलने की.
  • शिक्षास्वास्थ्यऊर्जाऔर यातायात के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन आएंगेआप तैयार हो जाइए. edx ने मूक्स (ऑनलाइन पाठ्यक्रमके द्वारा पूरी दुनिया में शिक्षाके क्षेत्र में नै क्रांति शुरू कर दी हैआप घर बैठे मुफ्त में MIT  जैसी संस्थाओं से अध्ययन कर सकते हैंआप घर बैठे दुनिया की श्रेष्ठं संस्थाओं के विद्यार्थी बन सकतेहैंपत्राचार पाठ्यक्रम ने पहले ही आपके लिए अनेक रास्ते खोल दिए हैं.    
  • लेकिन अभी तक पत्राचार पाठ्यक्रम के साथ प्रक्टिकल कोर्सेस संभव नहीं थेअब आधुनिक तकनीक की मदद से ये सब भी संभव होंगेसस्ती और अच्छी शिक्षा औरसस्ती और अच्छी स्वास्थ्य देखभाल सबके लिए खुशियां ला सके इस हेतु आप भी अपनी पढाई के साथ कुछ सोचते रहिये ताकि आप को बाद में नवाचार करने मेंसुविधा हो.
  • लोग अनुमान लगा रहे हैं की आने वाले समय में भारतीय लोग भी खूब पेटेंट्स करवाएंगे और नयी नयी तकनीक ईजाद करेंगेआप भी उनमे से होंगेशुभकामनाएं

No comments:

Post a Comment